रोजगार पंजीयन 2023 क्या है, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऐसे करें, नवीनीकरण (Rojgar Panjiyan in Hindi)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रोजगार पंजीयन 2023 क्या है, कैसे होता है, प्रमाण पत्र, डाउनलोड, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, नवीनीकरण, फॉर्म कैसे भरें, कैसे चेक करें, रिन्यू कैसे करें, ऑनलाइन पोर्टल, राज्य के आधार पर, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर (Rojgar Panjiyan in Hindi) (Registration, Kya hota hai, Online Portal, State Wise Link, CG, UP, MP, Punjab, Haryana, Delhi, Odisha, Maharashtra, Registration, Renew, Form, How to Check, Helpline Number, Latest News, Update)

रोजगार पंजीयन 2023 क्या है, यदि आप नौकरी की तलाश में है और काफी प्रयास करने के बाद भी आपको नौकरी नहीं मिल पा रही है तो आपको आज ही अपना पंजीकरण रोजगार कार्यालय में करवाना चाहिए। दरअसल रोजगार कार्यालय में समय-समय पर बहुत सारी गवर्नमेंट और प्राइवेट नौकरी की जानकारी आती रहती है। ऐसे में अगर आपका वहां पर पंजीकरण हुआ रहता है तो आपको नौकरी की इंफॉर्मेशन मिलती रहेगी, जिसके बाद नौकरी के लिए आप चाहे तो आवेदन कर सकते हैं, क्या पता आपको नौकरी प्राप्त हो जाए। भारतीय गवर्नमेंट के द्वारा देश के हर राज्य के हर जिले में एक रोजगार कार्यालय को स्थापित किया गया है, जहां से आप रोजगार योजना और बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं।

रोजगार पंजीयन 2023 क्या है

रोजगार पंजीयन 2023 (Rojgar Panjiyan in Hindi)

Table of Contents

नामरोजगार पंजीयन योजना
विभागश्रम एवं रोजगार मंत्रालय
लाभार्थीबेरोजगार भारतीय
लाभरोजगार प्राप्ति
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
रजिस्ट्रेशन वैध्यताऑनलाइन – 1 महिना, ऑफलाइन – 3 साल
रजिस्ट्रेशन फीसफ्री

ई–रोजगार समाचार पत्रिका (eRojgar News Paper)

रोजगार पंजीयन नवीनीकरण, ई रोजगार समाचार पत्रिका देश के ऐसे युवाओं के लिए बहुत ही लाभकारी है जो बेरोजगार हैं और जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं, क्योंकि इस पत्रिका में देशभर में अलग-अलग डिपार्टमेंट में निकलने वाली प्रमुख नौकरी की जानकारी होती है। बताना चाहते हैं कि साल 1976 में ई रोजगार समाचार पत्रिका की शुरुआत की गई थी, जो कि भारतीय गवर्नमेंट के सेंट्रल इनफॉरमेशन एंड कम्युनिकेशन मिनिस्ट्री की प्रमुख जॉब पत्रिका है, जोकि साप्ताहिक तौर पर बाहर निकलती है। आप घर बैठे भी इस पत्रिका को ऑनलाइन अलग-अलग वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

रोजगार पंजीयन का उद्देश्य (Rojgar Panjiyan Objective)

रोजगार पंजीयन का मुख्य उद्देश्य है बेरोजगार युवाओं को समय-समय पर गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में जो नौकरी निकलती है उनकी जानकारी देना, साथ ही नौकरी के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे और क्वालिफिकेशन क्या होगी तथा कौन से मानदंड होंगे इसकी जानकारी भी प्रदान करता है। क्योंकि हमारे देश में ऐसे बहुत सारे युवा है, जो पढ़े लिखे हैं, इसके बावजूद भी वह बेरोजगार है जिसका प्रमुख कारण है कि उन्हें देश भर में निकलने वाली अलग-अलग वैकेंसी के बारे में पता ही नहीं होता है। ऐसे में अगर उन्होंने अपना रोजगार पंजीयन करवाया होता है तो उन्हें नौकरी की जानकारी मिलती है जिसकी वजह से वह नौकरी में आवेदन कर पाते हैं और पात्र पाए जाने पर उन्हें नौकरी मिल जाती है, जिससे उनकी बेरोजगारी दूर होती है। यदि आप ऑनलाइन ई पत्रिका की सालाना मेंबरशिप लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सिर्फ एक बार में ₹400 में पेमेंट करनी होगी। आपको इस पत्रिका में नौकरी की जानकारी मिलती है। यही नहीं ऑनलाइन ई पत्रिका के पोर्टल पर पोस्टिंग के लिए जो एग्जाम आयोजित होती है, उनके रिजल्ट को भी अपलोड किया जाता है।

रोजगार पंजीयन के लिये पात्रता (Rojgar Panjiyan Eligibility)

रोजगार विभाग में पंजीयन देश का कोई भी बेरोजगार युवा करा सकता है, जिसकी उम्र 18 साल या उससे अधिक है. इसके अलावा इसमें कोई भी पात्रता सीमा निर्धारित नहीं की गई है.

रोजगार पंजीयन के लिये दस्तावेज़ (Rojgar Panjiyan Documents)

  • मार्कशीट
  • एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • दिव्यांग प्रमाण पत्र
  • खेल संबंधी प्रमाण पत्र
  • एक्स सर्विसमैन प्रमाण पत्र
  • विधवा प्रमाण पत्र
  • स्वतंत्रता सेनानी प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो

रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Online Registration Form)

  • रोजगार पंजीयन में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सर्वप्रथम आपको किसी भी ब्राउज़र में अपने राज्य की रोजगार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन का लिंक दिखाई पड़ता है, उस पर क्लिक कर देना होता है।
  • अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलने के बाद उसमें मांगी जा रही सभी जानकारियों को दर्ज कर देना है। इसके अंतर्गत आवेदक का नाम, जिले का नाम, शहर का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि जानकारियों को भरना होता है।
  • इसके पश्चात आपको अपने अकाउंट के लिए एक यूनिक आईडी तैयार करनी होती है और एक पासवर्ड भी डाल देना होता है। पासवर्ड मजबूत होना चाहिए।
  • अब आपको निश्चित बॉक्स में कैप्चा कोड को डाल करके सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होता है।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद आपको उसका प्रिंट आउट निकाल लेना है, क्योंकि जब आप रोजगार पंजीयन ऑफिस जाते हैं तो वहां पर आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।
  • इस प्रकार से उपरोक्त प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से आप अपना रोजगार विभाग में पंजीयन करवा सकते हैं।

रोजगार पंजीयन नवीनीकरण (Rojgar Panjiyan Renew)

रोजगार पंजीयन नवीनीकरण, ऊपर आपको रोजगार पंजीयन की जो प्रक्रिया बताई गई है, उसे फॉलो करने के पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन नंबर हासिल हो जाता है और आपको एक रोजगार कार्ड भी प्रदान कर दिया जाता है, जिसकी वैलिडिटी निश्चित दिनों तक होती है। जब वैलिडिटी एक्सपायर हो जाती है तो आपको फिर से अपने रोजगार कार्ड का नवीनीकरण करवाने की आवश्यकता होती है। आप इस प्रोसेस को भी ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं क्योकि आपको उसी वेबसाइट के होम पेज में नवीनीकरण का भी विकल्प मिलता है जिस पर क्लिक करके जो भी जानकारी पूछी जा रही है उसे भरकर अपना रोजगार पंजीयन रिन्यू किया जा सकता है।

रोजगार पंजीयन ऑफलाइन प्रक्रिया (Offline Registration)

रोजगार पंजीयन नवीनीकरण, अगर आप ऑनलाइन प्रक्रिया कर पाने में समर्थ नहीं है तो आप ऑफलाइन भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने घर के पास मौजूद रोजगार कार्यालय ऑफिस में चले जाना है, वहां से आपको कर्मचारी से पंजीकरण फार्म प्राप्त कर लेना है और उसे भरकर आपको आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को साथ में अटैच कर देना है और उसे वहीं पर जमा कर देना है। ऐसा करने पर आपका पंजीकरण हो जाता है और आपको वहां से पंजीकरण नंबर भी प्राप्त हो जाता है।

रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र क्या होता है (Rojgar Panjiyan Certificate)

किसी व्यक्ति के द्वारा जब अपना पंजीकरण रोजगार पोर्टल पर करवाया जाता है, तो इसे रोजगार पंजीयन कहा जाता है और इसके पश्चात नियोक्ता के द्वारा पंजीकृत व्यक्ति की योग्यता का आकलन किया जाता है और पात्र पाए जाने पर उसे नौकरी दी जाती है। हालांकि नौकरी देने के पहले नौकरी पाने वाले व्यक्ति को एक प्रमाण पत्र दिया जाता है, इसे ही रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र कहते हैं। इस पर संबंधित व्यक्ति का पंजीयन नंबर प्रिंट होता है। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज जॉब पाने के लिए होता है।

किसान भाइयों की इनकम में बढ़ोतरी करने के लिए गवर्नमेंट के द्वारा ऑपरेशन ग्रीन योजना में ऑनलाइन आवेदन को शुरू कर दिया गया है

रोजगार पंजीयन नंबर कैसे निकालें (How to get Rojgar Panjiyan Number)

  • रोजगार पंजीयन नंबर निकालने के लिए अपने राज्य के रोजगार पंजीयन नंबर के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद पंजीयन नंबर जानने के लिए क्लिक करें, वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आप जो जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जा रहा है उसे दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर पंजीयन नंबर की इनफार्मेशन आ जाएगी, उसे आप को नोट कर के रख लेना है।

Note : अगर आप का पंजीकरण वेबसाइट पर नहीं हुआ है तो आपको नोट रजिस्टर्ड वाला मैसेज दिखाई देगा। ऐसी अवस्था में आपको नया पंजीकरण करने की जरूरत होगी।

रोजगार पंजीयन राज्य के आधार पर ऑनलाइन पोर्टल (State Wise Official Portal)

भारत के हर राज्य में रोजगार कार्यालय मौजूद है जिसकी वजह से उनकी अपनी अपनी अलग-अलग वेबसाइट मौजूद है। आप जिस राज्य में रहते हैं उस राज्य की रोजगार कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर पंजीयन करा सकते हैं। राज्यों के आधार पर अलग-अलग रोजगार मेला का आयोजन किया जाता है, जिसकी इस प्रकार है –

राज्ययोजना का नाम
उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश रोजगार संगम
मध्यप्रदेशमध्यप्रदेश रोजगार मेला योजना
हरियाणासक्षम योजना हरियाणा
छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ रोजगार मेला योजना
दिल्लीदिल्ली रोजगार मेला योजना
ओडिशाओडिशा स्टेट एम्प्लोयमेंट एक्सचेंज मिशन
महाराष्ट्रमहाराष्ट्र महा जॉब पोर्टल रजिस्ट्रेशन
राजस्थानराजस्थान रोजगार मेला योजना
पंजाबघर-घर नौकरी रोजगार मेला योजना पंजाब

रोजगार कार्यालय में पंजीयन के लाभ (Rojgar Panjiyan Benefit)

रोजगार ऑफिस में पंजीकरण से निम्न फायदे मिलते हैं।

  • इसकी सहायता से आप को रोजगार से संबंधित इंफॉर्मेशन प्राप्त होती है, जिसकी वजह से नौकरी प्राप्त करने में काफी ज्यादा आसानी होती है।
  • यह भारतीय गवर्नमेंट से जुड़ा हुआ डिपार्टमेंट होता है। इसलिए यहां पर भ्रष्टाचार का या धोखाधड़ी का डर नहीं होता है।
  • ऑनलाइन सर्विस की वजह से घर बैठे ही आपको सभी इंफॉर्मेशन प्राप्त हो जाती है।
होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटराज्य के आधार पर अलग-अलग

FAQ

Q : ऑनलाइन रोजगार पंजीयन की वैलिडिटी कितनी होती है?

Ans : 1 साल

Q : रोजगार पंजीयन से क्या फायदा होता है?

Ans : आपको नौकरी मिलने की संभावना ज्यादा हो जाती है।

Q : रोजगार पंजीयन में कौन अप्लाई कर सकता है?

Ans : बेरोजगार लोग जो नौकरी पाना चाहते हैं, वह इसमें अप्लाई कर सकते हैं।

Q : रोजगार पंजीयन में अप्लाई करने से क्या होगा?

Ans : आपको अपनी पात्रता के हिसाब से नौकरी प्राप्त हो सकती है।

Q : रोजगार पंजीयन के लिए अधिकतम उम्र कितनी है?

Ans : 35 साल

Q : रोजगार के लिए आवेदन करते समय कम से कम कितनी उम्र होनी चाहिए?

Ans: 18

Leave a Comment